Breaking News

इन 13 शहरों के लोगों को सबसे पहले मिलेगा 5जी नेटवर्क का मज़ा!

नए साल में इंडिया के चुनिंदा 13 शहरों को मिल सकता है 5G का तोहफा. भारत में 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने का सपना देख रहे सभी लोगों को तो अभी इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन कुछ शहरों जैसे कि दिल्ली, लखनऊ, चंडीगढ़ में हो सकता है कि ये सर्विस चालू हो जाए. वैसे साल 2021 में ही 5G तकनीक को रोल आउट हो जाना चाहिए था, लेकिन अभी तक ऐसा हुआ नहीं है. ऐसा क्यों नहीं हुआ और उसके कारण क्या हैं? इस पर हम आपको पहले ही विस्तार से बता चुके हैं. अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने जानकारी दी है कि 2022 में 13 शहरों में 5G सर्विस शुरू हो जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि भारत की तीनों प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों एयरटेल, जियो और वोडाफोन-आइडिया ने भारत के अलग-अलग शहरों में 5G के ट्राइल्स किए हैं. अभी तक उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, चारों प्रमुख महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के साथ कुल 13 बड़े शहर आने वाले साल में तेज गति की इंटरनेट सेवा यानी 5G का उपयोग कर पाएंगे. वैसे तो 5G तकनीक क्या है, उस पर बहुत बात हो चुकी है. फिर भी नए पाठकों के लिए बता देते हैं कि ये तकनीक मुख्य तौर पर 3 बैंड पर काम करती है- हाई, मीडियम और लो फ्रिक्वेंसी. हर बैंड पर इंटरनेट की स्पीड अलग-अलग होती है, जैसे कि लो पर 100 Mbps. हाई बैंड पर स्पीड तो 20 Gbps तक जा सकती है लेकिन कवरेज एरिया कम हो जाता है. कुल मिलाकर आज मिलने वाली 4G स्पीड से दस गुना ज्यादा स्पीड मिल सकती है.

इसी साल सितंबर में DoT ने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) को इंटरनेशनल मोबाइल टेलीकम्युनिकेशन्स (IMT/5G) स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए रेकमेंडेशन भी दिया था. इस रेकमेंडेशन में रिजर्व प्राइस, बैंड प्लान, ब्लॉक साइज़ जैसे कई पॉइंट की नीलामी और उससे जुड़ी शर्तों का जिक्र था.

चारों मेट्रो शहरों के अलावा अहमदाबाद, बैंगलुरू, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, लखनऊ और पुणे में अगले साल 5G आम यूजर के लिए आएगा. लगभग दो साल से 5G स्मार्टफोन लेकर घूम रहे लोगों के लिए ये खबर राहत भरी हो सकती है.

दूरसंचार विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि गुरुग्राम, बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे जैसे बड़े शहरों में 5जी पहले लॉन्च किया जाएगा और यह लॉन्चिंग ट्रायल तौर पर नहीं, बल्कि कमर्शियल तौर पर होगी। भारत में 5जी का ट्रायल पिछले दो साल से चल रहा है और मई 2022 तक देश में 5जी का ट्रायल चलेगा। 5जी की कमर्शियल लॉन्चिंग को लेकर पूरा देश इंतजार कर रहा है लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया था। अब दूरसंचार विभाग ने कहा है कि मेट्रो और बड़े शहरों में 5जी पहले लॉन्च किया जाएगा।

दूरसंचार विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि गुरुग्राम, बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे जैसे बड़े शहरों में 5जी पहले लॉन्च किया जाएगा और यह लॉन्चिंग ट्रायल तौर पर नहीं, बल्कि कमर्शियल तौर पर होगी। बता दें कि इन शहरों पहले से ही वोडाफोन आइडिया, जियो और एयरटेल अपने 5जी नेटवर्क का ट्रायल कर रहे हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक 5जी के नए स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च-अप्रैल 2022 में होगी और उसके बाद 5जी नेटवर्क को लॉन्च किया जाएगा, हालांकि स्पेक्ट्रम की कीमत को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है। यदि स्पेक्ट्रम की कीमत अधिक होगी तो 5जी के प्लान भी महंगे होंगे।

बहुत महंगी हैं या नहीं, इस पर चर्चा हुई है। और मुझे लगता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कई चीजें की जा सकती हैं कि भारतीय लोगों के लिए कवरेज बनाने के लिए पैसा है, ”एरिक्सन में एशिया पैसिफिक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मैग्नस इवरब्रिंग ने हाल ही में एक साक्षात्कार में द इंडियन एक्सप्रेस को बताया।

आपकी जानकारी लिए बता दें कि भारतीय बाजार में पिछले दो साल में करीब 100 से अधिक 5जी स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। इसके अलावा अन्य 5जी डिवाइस भी बाजार में मौजूद हैं। अब बस 5जी की लॉन्चिंग का इंतजार है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अब लगभग 4जी फोन को लॉन्च करना ही बंद कर दिया है।

 

 

 

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *