Breaking News

इन तरीकों से बालों का ख्याल रखेंगे तो हर दिन रहेगा गुड हेयर डे!

आपने गुड हेयर डे के बारे में सुना है? नहीं नहीं, ये कोई साल में एक बार आने वाला कोई ख़ास दिन नहीं है. ये तो एक ऐसा दिन है जो जब आ जाए तो ख़ास बन जाता है. अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दूं कि जब आपके बाल मैनेज करने में आपको कोई परेशानी नहीं होती और वो हेल्दी नज़र आ रहे होते हैं तो उस दिन को गुड हेयर डे कह दिया जाता है. आसान भाषा में बोलूं तो जिस दिन आपके बाल अच्छे लग रहे हों वो दिन हो गया गुड हेयर डे.

लेकिन सर्दियों की ठंडी हवा आपके बालों और स्कैल्प से मॉइश्चर छीन लेती है जिससे आपके बाल फ्रिज़ी और स्कैल्प ड्राई हो जाती है. और अगर आप पहले से कोई बालों से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो इन दिनों में परेशानी और बढ़ जाती है.

तो चलिए जान लेते हैं कुछ आसान हेयर केयर टिप्स (Hair care tips) जिन्हें अपने रूटीन में शामिल करके आप इन प्रॉबलम्स को अवॉइड कर सकते हैं.

सर्दी के मौसम में अपने बालों हफ्ते में एक या दो बार करें मसाज- Freepik

ऑयलिंग

सर्दी के मौसम में अपने बालों और स्कैल्प को हफ्ते में एक या दो बार नेचुरल ऑयल से मसाज करें. ये आपके बालों की जड़ों को तो मज़बूत करेगा ही आपकी स्कैल्प को भी मॉइश्चराइज़ करेगा. ऑयलिंग करने से बालों की जड़ों में ब्लड सप्लाई बढ़ेगी जिससे हेयर फॉलिकल्स मज़बूत होंगे और हेयरफॉल कम होगा. आप मसाज के लिए नारियल, ऑर्गन, ब्राह्मी, बादाम, तिल या जैतून (ऑलिव) के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बाल धोने के तरीके में करें बदलाव

क्या आप जानते हैं कि आपकी स्कैल्प से नेचुरल ऑयल निकलता है जिसकी आपके बालों को ज़रूरत होती है और सर्दियों के मौसम में तो ये ज़रूरत और ज़्यादा बढ़ जाती है.  हमें अक्सर ये लगता है कि ज़्यादा शैम्पू लगाने से बाल ज़्यादा साफ़ होंगे जबकि ऐसा नहीं है. एक्सेसिव शैम्पू लगाने से ये प्रोटेक्टिव ऑयल्स धुल जाते हैं और साथ ही उसने मिलने वाला मॉइश्चर भी. इसलिए हफ्ते में एक से दो बार ही शैम्पू करें और अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें.

कंडीशनर लगाना न भूलें

बालों को शैम्पू करने के बाद एक बहुत ज़रूरी स्टेप है जिसे हम कई बार मिस कर जाते हैं और वो है कंडीशनिंग. कंडीशनर आपके बालों की ऑउटरमोस्ट लेयर को मॉइश्चराइज़ और प्रोटेक्ट करता है जिससे आपके बाल मुलायम, शाइनी और फ्रिज़ फ्री होते हैं.  आप सीटल एल्कोहल युक्त कंडीशनर अपने बालों पर लगा सकते हैं . ये नारियल से मिलता है और बालों को अच्छे से मॉश्चराइज़ करता है .

बालों को गीला ना छोड़ें

विंटर सीज़न में बालों को सुखाना एक बहुत बड़ा टास्क है.  लेकिन क्या आपको पता है कि गीले बालों में घर से बाहर निकलना या सोना आपकी लाइफ को और ज़्यादा डिफिकल्ट बना सकता है? इससे बाल ज़्यादा उलझ जाएंगे और टूटने लगेंगे.  इसके अलावा अगर आप सर्दी के मौसम में बालों को लम्बे समय तक गीला छोड़ेंगे तो ठण्ड की वजह से हेयर शाफ़्ट एक्सपेंड हो सकता है और बालों का टूटना बढ़ सकता है. अगर आपने बालों में कलर किया है तो ऐसा करने से आपका कलर जल्दी फेड हो सकता है. इसके अलावा तौलिये से रगड़-रगड़ कर बालों को पोछना भी उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है.

स्टाइलिंग करें कम

बालों पर हीट अप्लाई करना हेयर डैमेज, दोमुंहे बाल और उनके टूटने की श्योर शॉट रेसिपी है. अब सोचिये कि ठण्ड के मौसम में जब बाल पहले से ही इतने कमज़ोर होते हैं तो रेगुलर स्टाइलिंग उसे और कितना डैमेज कर सकती है. इसलिए आयरन रॉड्स और हेयर स्ट्रेटनर को जितना हो सके कम इस्तेमाल करें और अगर कभी करना भी है तो स्टाइलिंग से पहले हीट प्रोटेक्टिंग सीरम का इस्तेमाल ज़रूर कीजिये.

सर्दियों में बाल उलझते हैं ज्यादा- Freepik

सावधानी से करें कंघी

सर्दियों में बाल ज़्यादा उलझते हैं. इसलिए उन्हें सुलझाने के लिए वाइड टूथ कोंब यानी मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल कीजिये. बालों को बीच से सुलझाना शुरू कीजिये और कंघी को नीचे की तरफ लेकर जाइये. इससे स्कैल्प पर कम ज़ोर पड़ेगा और ब्रेकेज भी कम होगा.

डाइट का रखें ख्याल

अपनी डाइट का ख्याल रखिये. इस मौसम में वॉटर इन्टेक बहुत कम हो जाता है जिससे डिहाइड्रेशन होने के चान्सेस बहुत बढ़ जाते हैं.  जो ना सिर्फ आपके शरीर बल्कि बालों पर भी असर डालता है और उन्हें ड्राई बना देता है. इसलिए खूब सारा पानी पिएं और हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट लें ताकि बालों को मज़बूत बनाने के लिए ज़रूरी विटामिन और न्यूट्रिएंट्स की कमी न हो.

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *