Breaking News

2021 की वो दुल्हनें जिन्होंने अपनी शादी में इतिहास रच दिया

अरे इतना क्यों हंस रही हो थोड़ा धीरे बोलोअरे आराम से चलो ना दुल्हन हो थोड़ा तो शर्माओ. ऐसी डांट अक्सर शादी के दिन दुल्हन को पड़ जाती है.  और भाई पड़े भी क्यों न एक ‘आदर्श दुल्हन’ की डेफिनेशन पर खरे नहीं उतरोगे तो डांट ही पड़ेगी न. लाल रंग के जोड़े मेंनज़रें झुकाएशर्माती हुईडरी सहमी सी दुल्हन होती है ‘आदर्श दुल्हन.’ और ये डेफिनेशन एक बार सेट हो गई तो हो गई. किसने कीक्यों की नहीं पता. बस कर दी. लेकिन अब वक़्त बदला है ब्राइड्स ने अपनी ज़िन्दगी के इस पल को एन्जॉय करना शुरू कर दिया. क्या पहनना है से लेकर फंक्शन कैसा होगा तक सब अब वो खुद डिसाइड करने लगी है. 

चलिए आपको आज बताते हैं 2021 की कुछ ऐसी ही quintessential ब्राइड्स (Inspiring Brides) के बारे में जिन्होंने शादी से जुड़े कई स्टीरियोटाइप्स को तोड़ा है.

नियति जोशी ने शादी पर फ्लॉन्ट किये सफ़ेद बाल

1. सफ़ेद बालों को नहीं किया कलर 

कुछ दिन पहले ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के जेठालाल यानी दिलीप जोशी की बेटी नियति जोशी की शादी की फोटोज सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहीं. वो उन तस्वीरों में काफी सुन्दर नज़र आ रही थीं. ये तो चर्चा की बात थी ही साथ ही उनके सफ़ेद बालों की भी लोगों ने खूब चर्चा की कि ये कितना बोल्ड स्टेप था कि उन्होंने अपने बालों को कलर न करके वैसे ही रहने दिया जैसे वो हैं. 

घोड़े पर सवार होकर आई दुल्हन

2. घोड़े पर सवार होकर आई दुल्हन 

घोड़े पर सवार होकर आने वाले सपनों के राजकुमार के बारे में तो हमें बचपन से ही कहानियां सुनाई गई हैं लेकिन ये कहानी थोड़ी अलग है. इस कहानी में घोड़ा तो है लेकिन उस पर राजकुमार नहीं राजकुमारी बैठी है. सुनने में लग रहा है ना अटपटा? लेकिन इसमें अटपटा कुछ नहीं है बस अंतर ये है कि हमें इसकी आदत नहीं है. राजस्थान के सीकर की रहने वाली कृतिका सैनी ने शादी से पहले होने वाली बन्दोरी की रस्म की और घोड़े पर सवार होकर सभी को सरप्राइज़ कर दिया. 

अंजली के पिता ने दहेज के पैसे गर्ल्स हॉस्टल के लिए किये डोनेट

3. दहेज के पैसों से बनवाया गर्ल्स हॉस्टल 

कभी दहेज तो कभी गिफ्ट के नाम पर लड़की को शादी पर कुछ ना कुछ देने का सिस्टम न जाने कब से चला आ रहा है. तोहफे और दहेज के बीच की लाइन बेहद महीन होती है.  राजस्थान के बाड़मेर में रहने वाली अंजली कंवर के पिता अपनी बेटी को गिफ्ट में कुछ बड़ा देना चाहते थे. अंजली ने कहा कि शादी के लिए जमा किए रुपयों से वो गर्ल्स हॉस्टल बनवा दें. फिर क्या था, अंजली के पिता ने 75 लाख रुपये गर्ल्स हॉस्टल बनाने के लिए डोनेट कर दिए. 

महिला पंडित ने करवाई दिया मिर्ज़ा की शादी

4. महिला पंडित ने करवाए शादी के फेरे 

हिंदुओं में ज्यादातर शादियां पुरुष पंडित ही करवाते हैं. अगर किसी शादी में कोई महिला शादी की रस्में करवाती नज़र आएं तो हो सकता है कि आपको थोड़ा अजीब लगे. लेकिन इसमें कुछ भी अजीब नहीं है, बस हमने हमेशा पुरुषों को शादी के मंत्र पढ़ते देखा तो हमें वही नॉर्मल लगता है. एक्ट्रेस दिया मिर्ज़ा ने इस साल की शुरुआत में बिजनेसमैन वैभव रेखी से शादी की थी. उनकी शादी एक महिला पंडित ने करवाई थी, इस कदम को लेकर सोशल मीडिया पर दिया मिर्ज़ा की खूब तारीफ हुई थी.

5. नशे में धुत पहुंचा तो दुल्हन ने शादी से किया मना 

लड़कियों को न हमेशा एडजस्ट करने की ही सलाह दी जाती रही है. पति कुछ कहे तो चुपचाप सुन लोउसकी छोटी-छोटी गलतियों को नज़रअंदाज़ कर दोयहां तक कि दारू पीनासही से बर्ताव न करना जैसी कई बातों को भी कई बार नॉर्मलाइज़ कर दिया जाता है.  लेकिन अब लड़कियां ऐसी चीज़ों के खिलाफ स्टैंड ले रही हैं. ऐसा ही किया मध्यप्रदेश के राजगढ़ की मुस्कान शेख ने. उनके घर जब बारात पहुंची तो दूल्हा नशे में इतना धुत था कि वो सही से खड़े तक नहीं हो पा रहा था. मुस्कान ने निकाह से इनकार कर दिया और बारात को खाली हाथ लौटना पड़ा.

ये पांचों ही दुल्हनें हमें इंस्पायर करती हैं. कई लड़कियों को हिम्मत देती हैं कि शादी के नाम पर चली आ रही रूढ़ियों को दरकिनार करते हुए, वो अपने लिए वो चुनें जो उन्हें सही लगता है. जिसमें वो कम्फर्टेबल हैं.

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *