Breaking News

‘तोहफ़ा वही, पन्नी नई ‘ वाले ये गिफ्ट कहीं आपकी शादी में भी तो नहीं मिले थे?

हाल ही में विकी कौशल और कटरीना कैफ की शादी ने खूब सुर्खियां बटोरी. उन्हें शादी में मिले गिफ्ट्स की भी खूब चर्चा है. खबरों की मानें तो सलमान खान ने इस न्यूली वेड कपल को 3 करोड़ की रेंज रोवर कार गिफ़्ट की है. वहीं रणवीर कपूर ने 2.7 करोड़ का डायमंड नेकलेस गिफ़्ट किया है. अनुष्का शर्मा ने 6.4 लाख के डायमंड ईयरिंग्स दिए हैं, वहीं शाहरुख ख़ान ने 1.5 लाख की पेंटिंग तो हृतिक रोशन ने BMW की बाइक गिफ्ट की है.

शादी किसी बड़े सेलिब्रिटी की हो या एक आम इंसान की, गिफ़्ट देने का चलन है. हालांकि कि कुछ लोग शादी के कार्ड पर लिखवाने लगे हैं कि ‘ कृपया गिफ़्ट लेकर मत आइए’. बावजूद इसके ये जितना पुराना चलन है उतना ही अतरंगी भी. अतरंगी इसलिए कि एक आम इंसान या मिडल क्लास फ़ैमिली की शादियों में कुछ गिफ़्ट बेहद हास्यास्पद होते हैं. ये हमने जाना कुछ शादीशुदा लोगों से बात करके. क्या हैं वो गिफ्ट्स जानते हैं .

पहला गिफ़्ट – लगभग हर शादी में एक गिफ़्ट तो ऐसा मिलता ही है जिसमें चमकीली पन्नी में बर्तनों से भरा एक डिनर सेट होता है. कभी – कभी डिनर सेट की जगह ‘टी – सेट’ ‘बाउल या ग्लास सेट’ भी मिलते हैं. ये उन गिफ्ट्स में शामिल हैं जो चार घर घूम कर आए होते हैं. यानी कि एक रिश्तेदार ने दूसरे को और दूसरे ने तीसरे को किसी शादी में चिपका दिया होता है. हमारे एक साथी ने बताया कि इस हेरा-फेरी से प्रताड़ित लोग अब तो स्टील के बर्तनों पर नाम लिखवा कर देने लगे हैं. जैसे फलां चाचा की तरफ से फलां को सप्रेम भेंट.

दूसरा गिफ़्ट-दूसरा कॉमन गिफ्ट है वेलवेट के लाल कंबल! ये लाल रंग का खास ज़िक्र हमें अपने कुछ शादीशुदा साथियों से बात करके मिला है. सर्दियों में होने वाली शादियों में ये गिफ्ट आमतौर पर दिया जाता है. अब लोगों को लगता है कि नए विवाहित जोड़े के लिए इससे बेहतर तोहफ़ा क्या दिया जा सकता है ? शादी की बाकी तमाम चीजों की तरह यहां भी चटक लाल रंग ही चुना लिया जाता है.

तीसरा गिफ़्ट – शादियों में ‘वॉल क्लॉक’ यानी दीवार घड़ी मिलना आम बात है. हाथ में पहनने वाली घड़ी तोहफ़े में देना वाजिब भी लगता है लेकिन दीवार घड़ी ? ऐसा कम ही होता होगा कि किसी की शादी हुई और उसे गिफ़्ट में तीन से चार दीवार घड़ी न मिली हो ! कुछ घड़ियों में तो स्टील की बर्तनों की ही तरह देने वाले का या लड़का – लड़की का नाम लिखा होता है .

चौथा गिफ़्ट –  अगर आपको किसी के घर पर सात घोड़ों वाली या किसी पहाड़, नदी और झरने की पेंटिंग दिख जाए तो उससे ज़रूर एक बार पूछिए कि क्या ये आपको शादी में मिली है ? कुछ लोग तो पेंटिंग देने के मामले में इतने आशावादी हो जाते हैं कि शादी पर ही दूल्हा – दुल्हन को किसी बच्चे की पेंटिंग भेंट कर देते हैं. इसके पीछे वही वाली उम्मीद होती है कि अब शादी हो ही गई है तो जल्दी से बच्चा भी कर लो .

पांचवा गिफ़्ट – शादियों में मिलने वाला सबसे कॉमन गिफ़्ट है मिक्सर ग्राइंडर या प्रेशर कुकर ! ये भी उन्हीं तोहफों में शामिल है जो हाथों – हाथ आगे बढ़ते हुए, एक से दूसरी और दूसरी से तीसरी शादी का सफ़र तय करते हैं. घर-घर में पहले से उपलब्ध इन किचन टूल्स को शादी में भेंट करने का लॉजिक तो देने वाले ही जानते होंगे.

इस तरह से कई ऐसे गिफ्ट्स हैं जो ‘तोहफ़ा वही पन्नी नई ‘ वाले फार्मूला के तहत हर शादी में शामिल होते हैं.हमारी सहानुभूति इन्हें पाने वाले लोगों के साथ है. हालांकि तोहफ़े रिश्ते की गहराई तय नहीं करते, लेकिन ये रिश्तों में अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए अगर उन्हें देना ही है तो बेहतर है कि कुछ सोच-समझकर, ज़रा क्रिएटिव ढंग के दिए जाएं.

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *