Breaking News

पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री

पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे. सीएम पद से इस्तीफा देने वाले तीरथ सिंह रावत ने भाजपा विधायक दल की बैठक में धामी के नाम का प्रस्ताव रखा था. इसे मंजूरी दे दी गई. पुष्कर सिंह धामी आज ही राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शाम छह बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा. तीरथ सिंह रावत के इस्तीफा देने के बाद भाजपा ने पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाई थी. केंद्र की तरफ से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बैठक के लिए पर्यवेक्षक बनाया गया था. उनकी मौजूदगी में ही धामी के नाम का ऐलान हुआ.

कौन हैं पुष्कर धामी: पुष्कर सिंह धामी ऊधमसिंह नगर जिले की खटीमा सीट से विधायक हैं. इससे पहले भी वह इस सीट से विधायक चुने जा चुके हैं. साल 2012 में पहली बार उन्होंने विधायकी जीती थी. इसके बाद एक बार फिर 2017 में विधायक चुने गए.  पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड में बीजेपी के युवा मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. वह साल 2002 से 2008 तक इस पद पर रहे थे.

साल 1990 से 1999 तक जिले से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक एबीवीपी में विभिन्न पदों पर भी काम किया. धामी का दावा है कि छह सालों तक प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने जगह-जगह घूमकर युवा बेरोजगारों को संगठित करने का काम किया. उनका जन्म 16 सितंबर 1975 को पिथौरागढ के टुण्डी गांव में हुआ था. उनके पिता भारतीय सेना में रह चुके हैं. वह अपनी तीन बहनों के अकेले भाई हैं. उन्होंने मानव संसाधन प्रबंधन एवं औद्योगिक संबंध में पीजी और एलएलबी की शिक्षा पूर्ण की है.

पुष्कर सिंह धामी भ्रष्टाचार जैसे मुद्दे पर आवाज उठाते रहे हैं. युवाओं के बीच पुष्कर सिंह धामी की अच्छी पकड़ मानी जाता है. राजपूत समुदाय से आने वाले धामी को RSS का करीबी माना जाता है. वे महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के भी नजदीकी हैं.

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *