Breaking News

अजय देवगन जीवनी पढ़े

अजय देवगन हिंदी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं। अजय का जन्‍म 2 अप्रैल 1969 को दिल्‍ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके परिवार का बॉलीवुड से बहुत की करीबी का रिस्‍ता रहा है। देवगन के पिता, वीरू देवगन, एक स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन-फिल्म निर्देशक हैं। तो वहीं उनकी माँ वीणा, फिल्म निर्माता हैं। उनके भाई, अनिल देवगन भी एक फिल्म निर्माता और पटकथा लेखक हैं।

पढ़ाई : अजय देवगन की शुरुआती पढ़ाई सिल्‍वर बीच हाईस्‍कूल जुहू, से हुई और इसके बाद उन्‍होंने मीठीबाई कॉलेज से स्‍नातक की डिग्री ली है। 

शादी : अजय देवगन की शादी मशहूर अभिनेत्री काजोल से हुई है। जिनसे उनको दो बच्‍चे, बेटी नायसा और बेटा युग हैं। अजय और काजोल की जोड़ी पहली बार 1995 में आई फिल्म ‘हलचल’ में नजर आई थी। फिल्म इंडस्ट्री के जानकार कहते हैं कि इन दोनों में प्यार इसी फिल्म से पनपा।

इसके बाद 1995 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ में काजोल एक बड़ी स्टार बन गईं। लेकिन तब तक इस अफेयर को शक्ल नहीं मिल पाई थी। परन्‍तु 1998 में रिलीज हुई फिल्म ‘प्यार तो होना ही था’ की सूटिंग के दौरान दोनों में नजदीकियां बढ़ने लगीं और सूटिंग पूरी होते-होते बिना मोहब्‍बत का इजहार किये ही दोनों इस नतीजे पर पहुंचे कि हमें शादी कर लेनी चाहिये। इसके बाद इन दोनों ने देर नहीं की और 1999 में बहुत ही सामान्‍य शादी समारोह में महाराष्ट्रियन तरीके से शादी कर ली।  

अपने करियर के शुरुआती दौर में अजय देवगन लड़कियों के दिल पर भी राज किया करते थे। और यही वजह थी कि बॉलीवुड की कई टॉप हीरोइनों के साथ उनके अफेयर की खबरें हमेशा ही बनी रहती थीं। इसमें करिश्मा कपूर और रवीना टंडन भी शामिल हैं जिनका दिल तोड़कर उन्‍होंने काजोल से 1999 में शादी कर ली थी। यहां तक कि इस बात से दु:खी होकर रबीना ने तो सुसाइड करने तक की कोशिश कर डाली थी। शादी के बाद एक बार एक फिल्‍म के प्रमोशन के दौरान अजय ने अपनी लवस्टोरी के बारे में बताया था कि, ‘मैं बहुत चुपचाप रहता था काजोल समझती थी कि मैं घमंडी हूं हम दोनों बहुत कम बातें करते थे लेकिन धीरे से बात शुरू हुई और फिर हम आगे बढ़े हम दोनों ने एक-दूसरे को प्रपोज नहीं किया पहले हम दोस्त बने और फिर एहसास हुआ कि हमें शादी कर लेनी चाहिए। मैं बहुत बड़े स्तर पर शादी नहीं करना चाहता था इसलिए सब चुपचाप हुआ।’ 

करियर: अजय ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत 1991 में आई फिल्‍म ‘फूल और कांटे’ से की थी। यह फिल्‍म उस समय सुपरहिट रही थी। इस फिल्‍म में दो मोटरसाइकिलों पर पैर रखकर उनके द्वारा किया गया स्‍टंट आज भी चर्चा का विषय बना रहता है। इस फिल्‍म में किये उनके अभिनय के लिये फिल्‍म फेयर का ‘बेस्‍ट मेल डेब्‍यू’ का अवार्ड भी मिला था। उनकी अगली फिल्म जिगर (1992) थी, जो बॉलीवुड की मार्शल आर्ट फिल्म थी। इस फिल्‍म में उनके अपोजि़ट करिश्मा कपूर नज़र आई थीं। यह दिवाली वीकेंड पर रिलीज़ हुई और बॉक्स ऑफिस पर उस साल की सातवीं सबसे ज्यादा कमाई (7 करोड़) करने वाली फिल्म बन गई।

इसके बाद उन्होंने संग्राम (1993), विजयपथ (1994), दिलवाले (1994), सुहाग (1994), नाज़ायज़ (1995), दिलजले (1996) और इश्क (1997) जैसी सफल फ़िल्मों में अभिनय किया। 1998 में, उन्‍होंने महेश भट्ट की बॉलीवुड-ड्रॉमा ज़ख्म में अभिनय किया और उन्हें फिल्म में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। 1999 में, उनकी सबसे चर्चित फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ रिलीज़ हुई जिसमें उन्होंने वनराज का किरदार निभाया था, यह एक ऐसा किरदार था जो अपनी पत्नी को उसके प्रेमी के साथ मिलाने की कोशिश करता है। इस फिल्‍म से भी उन्‍होंने खूब सुर्खियां बटोरी।

इंडस्‍ट्री में कई ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि अजय अपनी आंखो से ही सारा अभिनय कर देते हैं। यही कारण है कि अजय ने कई ऐसी फिल्‍में दी हैं जिन्‍होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। अजय के द्वारा की गई कुछ अन्‍य फिल्‍में द लीजेंड ऑफ भगत सिंह, रैनकोट, गंगाजल, युवा, अपहरण ओमकारा, गोलमाल, वन्‍स अपॉन अ टाइम इन मुम्‍बई, राजनीति, सिंघम, सन ऑफ सरदार, बादशाहो, शिवाय और रेड आदि हैं। अजय देवगन ने फिल्मों के साथ, साल 2021 में एक क्राइम ड्रामा वेब सीरीज ‘रूद्र : द ऐज ऑफ़ डार्कनेस’ अपना डिजिटल डेब्यू भी किया है। इस सीरीज में उन्होंने पुलिस ऑफ़िसर का किरदार निभाया है जो आगे चल कर साइको किलर बन जाता है। 

पुरस्‍कार: फिल्‍मों में किये उनके प्रदर्शन के लिये उन्हें अब तक कुल 32 पुरस्कार मिल चुके हैं, जिनमें दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, तीन फिल्मफेयर अवार्ड, एक जी सिने अवार्ड, स्क्रीन अवार्ड्स और स्टारडस्ट अवार्ड शामिल हैं। अभिनय पुरस्कारों के अलावा, देवगन ने बॉलीवुड में अचीवमेंट के लिए राजीव गांधी अवार्ड्स, ईटीसी बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड्स में 2010 के सबसे लाभदायक सेलिब्रिटी, जसरत अवार्ड, एनडीटीवी एक्टर ऑफ द ईयर और पद्मश्री अवार्ड्स सहित कई पुरस्कार जीते हैं।

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *