Breaking News

‘RRR’ की रिलीज़ से पहले विजयवाड़ा के थिएटर में हज़ारों कीलें क्यों ठुकवाई गईं?

25 मार्च को साल की सबसे बड़ी और बहुप्रतीक्षित फिल्म RRR सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है. सारी तैयारियां हो चुकी हैं. स्टार्स प्रमोशन से निपट चुके हैं. थिएटर्स अपनी सिटिंग और क्राउड मैनेजमेंट डिपार्टमेंट दुरुस्त करने में लगे हैं. इस सब के बीच एक बड़ी मज़ेदार खबर आई है. आंध्र प्रदेश में एक जगह है विजयवाड़ा. राज्य के सबसे बड़े शहरों में से एक है. वहां एक थिएटर है, जिसका नाम है ‘अन्नपूर्णा कॉम्प्लेक्स’. इन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल से एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में दो तस्वीरें नत्थी थीं.

पहली नज़र में तो समझ नहीं आता कि हो क्या कर रहा है. मगर थोड़े ध्यान से देखने पर पता चलता है कि स्क्रीन के ठीक सामने वाली खाली स्पेस में कीलें लगाई गई हैं. साथ में बड़े-बड़े अक्षरों में तेलुगु भाषा में लिखा है- खतरा. मगर क्यों? और इस सबका RRR की रिलीज़ से क्या लेना-देना?

लेना-देना है. इंडिया के कई हिस्सों में फिल्म और पसंदीदा स्टार्स को बड़े परदे पर देखते वक्त पब्लिक अति-उत्साहित हो जाती है. खासकर साउथ इंडिया में. इसी एक्साइटमेंट में लोग स्क्रीन के सामने बने पोडियमनुमा खाली जगह पर जाकर नाचने लगते हैं. कुछ लोग तो पटाखे जलाना शुरू कर देते हैं. पब्लिक की इन हरकतों की वजह से ऑडिटोरियम को क्षति पहुंचती है. कई बार जिस स्क्रीन पर फिल्म चल रही है, वो भी इस हुडदंगई की चपेट में आ जाती है. RRR बड़ी फिल्म है. इसे देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में थिएटर्स में पहुंचेंगे. लोगों की उस भीड़ को कंट्रोल कर पाना मुश्किल काम है. ऐसे में ‘अन्नपूर्णा कॉम्प्लेक्स’ ने बिलकुल अलहदा कदम उठाया है. उन्होंने अपने स्क्रीन के सामने वाले स्पेस में कीलें ठुकवा दी हैं. और लोगों को आगाह करने के लिए लिखवा दिया- खतरा. अब पब्लिक उस स्पेस में नहीं जा पाएगी. और सबकुछ शांतिपूर्ण तरीके से हो जाएगा. ऐसा थिएटर वालों का सोचना है. लेकिन पब्लिक के दिमाग में शांतिपूर्ण तरीके से चीज़ें करने का अलग मतलब है.

हालांकि इस तरह की हरकतों के लिए सिर्फ पब्लिक को दोष देना गलत है. कई सेलेब्रिटीज़ भी भावनाओं में बहकर इस तरह की चीज़ें कर देते हैं. रणवीर सिंह फ्रांस में अपनी फिल्म ‘बेफिक्रे’ की शूटिंग कर रहे थे. उन्हीं दिनों सलमान खान की फिल्म ‘सुल्तान’ रिलीज़ हुई थी. रणवीर पेरिस के एक थिएटर में ये फिल्म देखने पहुंचे. उन्होंने वहां से सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया. इस वीडियो में वो स्क्रीन के सामने वाली खाली जगह पर ‘बेबी को बेस पसंद है’ गाने पर नाचते दिखाई दे रहे हैं.

दूसरी घटना सुनिए. पिछले दिनों सलमान खान और आयुष शर्मा की फिल्म ‘अंतिम’ सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म को देखने आए कुछ लोगों ने थिएटर में ही आतिशबाजी शुरू कर दी. यानी पटाखे बजाने लगे. बाद में सलमान खान ने उस वीडियो को शेयर करते हुए फैंस से ऐसा न करने की गुज़ारिश की. एक फिल्मगोइंग ऑडियंस होने के नाते मैं बता दूं कि ये बहुत इरिटेटिंग हरकत है. क्योंकि इससे थिएटर में फिल्म देख रहे अन्य लोगों को डिस्टरबेंस होती है. कई सीन्स मिस हो जाते हैं. कइयों के डायलॉग्स नहीं सुनाई आते. और जो मूड खराब होता है, वो तो अलग है ही.

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *