Breaking News

Kabir Singh 2019 Full HD Movie | Shahid Kapoor, Kiara Advani

Kabir Singh is a 2019 Indian Hindi-language romantic drama film written and directed by Sandeep Reddy Vanga and jointly produced by Bhushan Kumar and Krishan Kumar under T-Series Films and Murad Khetani and Ashwin Varde under Cine1 Studios. A remake of Vanga’s own Telugu film Arjun Reddy (2017), it stars Shahid Kapoor in the titular role as a surgeon who spirals into self-destruction when his girlfriend, Preeti, played by Kiara Advani, marries someone else. Adil Hussain, Nikita Dutta, Arjan Bajwa, Suresh Oberoi, Dolly Minhas, Suparna Marwah, Anurag Arora, Soham Majumdar, Kunal Thakur, Anusha Sampath, Amit Sharma and Kamini Kaushal feature in supporting roles. Principal photography for Kabir Singh began in October 2018 and ended in March 2019. The film was theatrically released in India on 21 June 2019 and received mixed reviews with criticism directed at it glamorising misogyny and toxic masculinity, though Kapoor’s performance and the soundtrack were praised. Grossing over ₹370 crore, it became the third highest grossing Bollywood film of 2019, and Kapoor’s highest grossing solo-lead release.

कबीर सिंह 2019 की एक भारतीय हिन्दी रोमांटिक-ड्रामा फ़िल्म है, जो संदीप वंगा द्वारा लिखित तथा निर्देशित है। यह वंगा की ही तेलुगू फ़िल्म, अर्जुन रेड्डी (2017) का रीमेक है। टी-सीरीज़ तथा सिने1 स्टूडियोज द्वारा निर्मित इस फ़िल्म में शाहिद कपूर तथा कियारा आडवाणी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। फ़िल्म की कहानी कपूर अभिनीत शीर्षक चरित्र, कबीर सिंह नामक एक शराबी चिकित्सक के इर्द गिर्द घूमती है, जो तब स्वविध्वंसक राह चुन लेता है, जब उसकी प्रेमिका का बलपूर्वक किसी और से विवाह करवा दिया जाता है। कबीर सिंह की प्रिंसिपल फोटोग्राफी अक्टूबर 2018 में शुरू हुई थी, जो मार्च 2019 तक चली। फिल्म को 21 जून 2019 को रिलीज़ किया गया, और इसे आलोचकों से मिली जुली समीक्षा मिली। इसके बावजूद, अपने प्रदर्शन के पहले ही दिन इसने शाहिद कपूर की किसी भी पिछली फिल्म के मुकाबले सबसे अधिक कलेक्शन दर्ज किया। फ़िल्म अपनी रिलीज के पहले सप्ताह के भीतर ही 100 करोड़ से अधिक की कमाई करने में सफल रही, और 2019 की छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई।

कबीर राजधीर सिंह (शाहिद कपूर) दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में एक हाउस सर्जन है। एक शानदार छात्र होने के बावजूद, वह अपने क्रोध पर नियन्त्रण नहीं रख पाता है, जिस कारण उसके कॉलेज के डीन (आदिल हुसैन) उसे पसंद नहीं करते हैं। कबीर का आक्रामक स्वभाव भी उसे कॉलेज के अन्य छात्रों के बीच ख्याति दिलाता है। एक इंटर कॉलेज फुटबॉल मैच के दौरान विरोधी टीम के सदस्यों के खिलाफ अपने दोस्त कमल (कुणाल ठाकुर) के साथ विवाद होने के बाद, डीन कबीर से माफी मांगने या कॉलेज छोड़ने के लिए कहता है। कबीर शुरू में तो कॉलेज छोड़ने का फैसला करता है, लेकिन प्रथम वर्ष की छात्रा प्रीति सिक्का (कियारा आडवाणी) से मिलने के बाद मन बदल लेता है।कबीर और उसका दोस्त शिवा (सोहम मजुमदार) तृतीय वर्ष की एक कक्षा में प्रवेश करते हैं, और घोषणा कर देते हैं कि कबीर प्रीति के साथ प्यार में है। शुरू में तो प्रीति कबीर के दबंग रवैये से डरती है, परंतु धीरे धीरे वह कबीर के साथ तालमेल बिठाना शुरू कर देती है। अंततः कबीर प्रीति के सामने अपनी भावनाओं को प्रकट करता है, और वे एक अंतरंग संबंध विकसित करते हैं। कबीर एमबीबीएस की डिग्री के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी करता है, और आर्थोपेडिक सर्जरी में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए मसूरी चला जाता है। तीन साल के उसके मसूरी निवास के दौरान, कबीर और प्रीति का रिश्ता और मजबूत होता जाता है। कई महीनों बाद, कबीर प्रीति के घर जाता है, जहाँ उसके पिता (अनुराग अरोड़ा) उन्हें साथ में देखते हैं, और कबीर को घर से बाहर निकाल देते हैं।

प्रीति के पिता उसके और कबीर के रिश्ते का विरोध करते हैं क्योंकि वह कबीर के गुस्सैल व्यक्तित्व को नापसंद करते हैं। कबीर प्रीति को छह घंटे के भीतर फैसला करने को कहता है, अन्यथा वह उसके साथ अपना रिश्ता खत्म कर देगा, लेकिन जब तक वह कबीर के घर पहुंच पाती है, तब तक वह नशे की हालत में अपने शरीर में मॉर्फिन इंजेक्ट कर लेता है, और दो दिनों के लिए बेहोश हो जाता है। जब वह उठता है, तब तक प्रीति की शादी उसी की जाति के किसी व्यक्ति से जबरन करा दी गयी होती है। कबीर को शिव से इस शादी के बारे में पता चलता है, और वह इसका विरोध करने के लिये प्रीति के घर जाता है, जहां उसके साथ मारपीट की जाती है, और फिर उसे पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाता है। कबीर के पिता (सुरेश ओबेरॉय) परिवार की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए कबीर को घर से बाहर निकाल देते हैं।

शिवा की मदद से, कबीर एक किराए का अपार्टमेंट ढूंढता है, और एक सर्जन के रूप में एक निजी अस्पताल में भर्ती होता है। अपनी भावनाओं पर काबू करने के लिए, वह ड्रग्स लेना शुरू कर देता है, वन-नाइट स्टैंड का प्रयास करता है, एक पालतू कुत्ता खरीदता है और प्रीति के नाम पर उसे शराब पिलाता है; जो सभी असफल सिद्ध होते हैं। कुछ महीनों के भीतर ही, वह एक सफल सर्जन और एक घोर शराबी बन जाता है; अस्पताल के स्टाफ सदस्य उससे डरते हैं, जिसका एक कारण उसकी उच्च सर्जरी गिनती है। कबीर का स्वविनाशकारी व्यवहार और जीवन में आगे बढ़ने से इन्कार भी शिव और कमल को चिंतित करता है। वह अपनी एक मरीज, जिया शर्मा (निकिता दत्ता), जो एक प्रमुख फिल्म स्टार है, के साथ एक नो-स्ट्रिंग्स रिलेशनशिप रखने के लिए राजी हो जाता है, जिसे वह तब समाप्त कर देता है, जब वह उसके साथ प्यार में पड़ जाती है।

एक दिन की छुट्टी पर, कबीर अनिच्छा से एक जीवन रक्षक सर्जरी करने के लिए सहमत हो जाता है, परंतु सर्जरी के मध्य ही वह दीहाइड्रेशन के कारण गिर जाता है। अस्पताल के कर्मचारी उसके रक्त के नमूनों की जांच करते हैं, जो शराब और कोकीन के निशान दिखाते हैं। अस्पताल का प्रमुख कबीर के खिलाफ न्यायालय मे एक मामला दायर करता है, और उसके घर में चल रही अदालत की सुनवाई के दौरान कबीर पेशेवर नैतिकता का उल्लंघन करने की सच्चाई को स्वीकार करता है। परिमाणस्वरूप, कबीर का मेडिकल लाइसेंस पांच साल के लिए रद्द कर दिया जाता है, और उसके फ्लैट का मालिक उसे वहां से निकाल देता है। अगली सुबह, शिवा कबीर को उसकी दादी (कामिनी कौशल) की मृत्यु की खबर सुनाता है, और उसे लेकर घर वापस आ जाता है; कबीर अपने पिता से मिलता है, और उनके कहने पर अपनी सारी आत्म-विनाशकारी आदतों को छोड़ देता है।

इसके बाद, छुट्टी मनाने के लिए घर से निकला कबीर गर्भवती प्रीति को एक पार्क में बैठा हुआ देखता है। अब भी इस बात से सहमत कि वह अपनी शादी से नाखुश है, कबीर छुट्टी से लौटने के बाद उससे मिलता है, और प्रीति यह खुलासा करती है कि उसने शादी के बाद अपने पति को छोड़ दिया था और एक क्लिनिक में काम करना शुरु किया। वह कबीर को यह भी बताती है कि वह ही उसके बच्चे का पिता है, और वे दोनों फिर से मिल जाते हैं। कबीर और प्रीति इसके बाद शादी कर लेते हैं, और प्रीति के पिता एक-दूसरे के प्रति उनके प्यार को गलत समझने के लिए उनसे माफी मांगते हैं।

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *