Breaking News

Russia Ukraine War : जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों से कहा- मैदान छोड़कर भाग रहे हो, सरेंडर कर दो; हम इंसानों जैसा ही व्यवहार करेंगे

Russia Ukraine War Live Updates: Day 20 of Russia Ukraine Conflict, Know Reason Behind War, Kyiv Attack Latest News and America NATO Stand News in Hindi

 

Russia Ukraine War Live: जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों से कहा- मैदान छोड़कर भाग रहे हो, सरेंडर कर दो; हम इंसानों जैसा ही व्यवहार करेंगे

Russia Ukraine War Live Updates: Day 20 of Russia Ukraine Conflict, Know Reason Behind War, Kyiv Attack Latest News and America NATO Stand News in Hindi

खास बातें

रूस-यूक्रेन के बीच जंग का आज 20वां दिन है। इस बीच दोनों देशों के बीच अब तक कई बार बातचीत हो चुकी है, लेकिन जंग को समाप्त करने के लिए आम सहमति नहीं बन पा रही है। लंबी खिचती जंग के बीच रूस के सैन्य उपकरण और गोला-बारूद तेजी से खत्म हो रहे हैं। पूर्व अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने दावा किया है कि रूस के पास सिर्फ दस दिन का ही गोला-बारूद बचा है। वहीं यूक्रेन बनाम रूस मामले में अंंतरराष्ट्रीय अदालत 16 मार्च को अपना फैसला सुना सकती है।

रूस ने यूक्रेन पर दागीं 900 मिसाइलें-अमेरिका

अमेरिका की ओर से दावा किया गया है कि रूस ने अब तक यूक्रेन पर 900 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं। यह दावा अमेरिका के रक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से किया गया है।

मई तक चल सकती है जंग- ओलेक्सी एरेस्टोविच

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा है कि, रूस के साथ जंग मई तक खिंचने के आसार हैं। अमेरिकी मीडिया को दिए बयान में उन्होंने कहा कि, रूस-यूक्रेन के बीच जंग में शांति समझौता मई तक होने के आसार हैं, जब रूस के पास संसाधन खत्म हो जाएंगे। हालांकि, यह इससे पहले भी हो सकता है। लेकिन, यह सबकुछ इस बात पर निर्भर करेगा रूस अपने यूक्रेन के अभियान में कितने सैन्य उपकरण लगाना चाहता है।

रूसी सैनिकों के लिए जंग बन गई बुरा सपना- जेलेंस्की

वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अपने वीडिया मैसेज में कहा है कि, रूसी सैनिकों के लिए जंग अब एक बुरा सपना बन गई है। उन्होंने दावा किया कि रूसी सैनिक युद्ध के मैदान से भाग रहे हैं। वह यूक्रेनी सेना के लिए अपने हथियार तक छोड़कर जा रहे हैं।

अब जेलेंस्की की रूस को चेतावनी, आत्मसमर्पण कर दो

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का नया वीडियो सामने आया है। इसमें वह रूसी सैनिकों को चेतावनी देते नजर आ रहे हैं। जेलेंस्की वीडियो मैसेज में रूसी सैनिकों से आत्मसमर्पण करने को कह रहे हैं। वह कहते हैं, यूक्रेनी लोगों की ओर से, हम आपको जीने का मौका देते हैं। यदि आप हमारी सेना के सामने आत्मसमर्पण करते हैं, तो हम आपके साथ वैसा ही व्यवहार करेंगे जैसा इंसानों के साथ किया जाना चाहिए।

कीव में सुनाई दिए जबरदस्त धमाके

कीव में आज फिर से धमाकों की आवाज सुनाई दी है। द कीव इंडीपेंटेंड के मुताबिक, 15 मार्च की शुरुआत में कीव तेज धमाके सुनाई दिए हैं।

मारियूपोल में अब तक 2357 की मौत

मारियूपोल में आम नागरिकों की मौत के अलग-अलग दावों के बीच आधिकारिक बयान सामने आया है। इसमें कहा गया है कि 14 मार्च तक रूसी हमलों में मारियूपोल में 2357 आम नागरिकों की मौत हो गई।

यूक्रेन के खिलाफ लड़ने को 40 हजार सीरियाई लड़ाके तैयार

यूक्रेन के खिलाफ जंग लड़ने के लिए 40 हजार से ज्यादा सीरियाई लड़ाके तैयार हैं। इन लड़ाकों ने रूस की ओर से जंग में भाग लेने के लिए खुद को पंजीकृत कराया है। सीरियन ऑब्जर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, ये लड़ाके रूस की तरफ से यूक्रेन जाना चाहते हैं। हालांकि, 14 मार्च तक किसी सीरियाई लड़ाके ने देश नहीं छोड़ा था।

Russia Ukraine War Live: जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों से कहा- मैदान छोड़कर भाग रहे हो, सरेंडर कर दो; हम इंसानों जैसा ही व्यवहार करेंगे

रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग 20 दिन बाद भी जारी है। न ही रूस रुक रहा है और न यू्क्रेन झुकने को तैयार है। ऐसे में दोनों देशों के सैन्य ढांचे को काफी नुकसान पहुंच रहा है। इस बीच अमेरिका के पूर्व सैन्य अधिकारी बेन होजेस ने दावा किया है कि, रूस के पास 10 दिन का गोला-बारूद बचा है। उन्होंने कहा कि, अगर युद्ध 10 दिन और खिंचता है तो रूस की सेना पस्त हो जाएगी। क्योंकि, उसके पास गोला-बारूद और सैन्य उपकरण तेजी से खत्म हो रहे हैं।

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *