Breaking News

रूस के टैंकों के आगे खड़ा हो गया यूक्रेन का नागरिक, वीडियो वायरल

रूसी सेना (Russian Army) यूक्रेन (Ukraine)की राजधानी कीव (Kyiv) में घुस चुकी है. कीव में लगातार धमाके (Russia Ukraine War) हो रहे हैं, जिसके कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इसी बीच यूक्रेन के एक न्यूज चैनल ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया, जिसमें एक यूक्रेनी नागरिक रूसी सैन्य टैंकों का रास्ता रोकते हुए दिख रहा है. देखते ही देखते ये वीडियो वायरल हो गया. कई यूजर्स ने इस आदमी की तुलना चीन के तियानमेन स्क्वेर (Tiananmen Square) वाले ‘टैंक मैन’ (tank man) से कर दी.

यूक्रेन के न्यूज चैनल एचबी द्वारा शेयर किए गए इस 30 सेकंड के वीडियो में एक आदमी सड़क पर सेना के टैंकों का रास्ता रोकते हुए दिख रहा है. न्यूज चैनल के मुताबिक ये टैंक रूसी सेना के हैं. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि सेना के टैंक इस आदमी से बचकर दूसरी तरफ से निकल रहे हैं, लेकिन तब भी ये यूक्रेनी नागरिक रुकता नहीं है, बल्कि दूसरी तरफ जाकर एक बार फिर से टैंक का रास्ता रोकने की कोशिश करता है. अपने ट्वीट में एचबी लिखता है,

“कब्जा करने वाले दुश्मन के टैंकों को रोकने की कोशिश करता एक यूक्रेनी नागरिक.”

 

हालांकि, ये अभी तक नहीं पता चल पाया है कि ये वायरल वीडियो किस जगह का है. लेकिन इसमें देखा जा सकता है कि सैन्य काफिले में 10 से ज्यादा टैंक शामिल हैं, जिन पर Z लिखा हुआ है. रूसी सेना के जो ट्रक ने यूक्रेन की सीमा पर तैनात हैं उनपर भी Z का निशान ही बना है. इससे ये पता चलता है कि ये वीडियो यूक्रेन का ही है. पत्रकार हेनरी लैंगस्टन लिखते हैं,

“आश्चर्यजनक, तियानमेन स्क्वेयर के ‘टैंक मैन’ की तरह रूसी सेना के काफिले को रोकता एक बहादुर यूक्रेनी.” 

कौन है ‘टैंक मैन’

दरअसल 1989 में बीजिंग के तियानमेन चौराहे पर लोकतंत्र के समर्थन में कुछ लोग प्रदर्शन कर रहे थे. जिसके बाद तत्कालीन चीनी सरकार ने बड़ी क्रूरता के साथ उस प्रदर्शन को खत्म करा दिया था. इसके अगले दिन 5 जून 1989 को जब चीनी सेना के ट्रक विरोध प्रदर्शन को खत्म कर तियानमेन से लौट रहे थे, तब एक अज्ञात चीनी नागरिक इन टैंकों के सामने रास्ता रोककर खड़ा हो गया था. ये तस्वीर उसी वक्त ली गई थी. टाइम पत्रिका ने इस फोटो को अब तक की 100 सबसे प्रभावशाली तस्वीरों में जगह दी है.

5 जून 1989 को चीनी सेना के टैंकों का रास्ता रोककर खड़ा एक अज्ञात चीनी नागरिक (फोटो: AP)

इस बीच रूस के सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव में पहुंच चुके हैं. लड़ाई अब कीव की सड़कों पर हो रही है. वहीं अब तक कई नागरिकों और सैनिकों के मारे जाने की खबरें भी आई हैं.

 

About News Posts 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *